Sale!

कबीर बीजक-Kabeer Beejak

Original price was: ₹250.00.Current price is: ₹249.00.

-0%

In stock

Free shipping On all orders above Rs 600/-

  • We are available 10/5
  • Need help? contact us, Call us on: +91-9716244500
Guaranteed Safe Checkout

“उसकी केवल एक ही जाति होती है मानव जाति, एक ही धर्म होता है मानव धर्म। महात्मा संत कबीर ने यही किया। उनका सम्पूर्ण जीवन अध्यात्म, मानव प्रेम, मानव कल्याण और समस्त धर्मों को बंधुत्व के एक सूत्र में बांधने के लिए समर्पित रहा। वैचारिक गहनता के बीचों-बीच सहज संवेदना को पांडित्य बना ले जाने में कबीर की रचनाएं अद्भुत हैं। जीवन के जटिल और बौद्धिक पक्षों को भी नितांत खिलंदड़े अंदाज में बयान करती हैं। उनकी रचनाएं अपनी सरलता और मार्मिकता पर भी आंच नहीं आने देती। ईश्वर की आराधना में रची-बसी उनकी रचनाएं में सौंधी मिट्टी की खुशबू की तरह मन को तरंगित करती हुई दिल को छू जाने की क्षमता है। उनकी रचनाएं खुद बोलती हैं और जिसकी अंजलि में जितना समाता है, देती चलती हैं। कभी-कभी तो यह सोचकर विस्मय और अनुभूत होता है कि कबीर की संवेदना की मात्र कुछ बूंदों से ढूंढ़ने वाले ने अपनी गागर भर ली। ‘कबीर बीजक’ कबीर की अप्रतिम रचनाओं का अद्भुत संकलन है जिसमें उनके शब्द, जो मात्र स्थूल अर्थ में नहीं, अनेक ध्वनियों में प्रतिध्वनित होते हैं, क्योंकि उनकी नजर में, ईश्वर और अल्लाह एक हैं।” ISBN10-9351653978

Kabeer Beejak-कबीर बीजक
कबीर बीजक-Kabeer Beejak
250.00 Original price was: ₹250.00.249.00Current price is: ₹249.00.

कबीर बीजक संत कबीर द्वारा लिखित एक अद्वितीय संग्रह है, जिसमें उनके दोहे, पद, और साखियाँ शामिल हैं। इसमें कबीर के गहरे आध्यात्मिक और सामाजिक विचार व्यक्त किए गए हैं, जो सत्य, प्रेम, और मानवता पर आधारित हैं। यह ग्रंथ कबीर के जीवन के दर्शन और उनके आध्यात्मिक मार्गदर्शन का स्रोत है। कबीर बीजक आज भी पाठकों को जीवन के गहरे सत्य और मोक्ष की राह पर प्रेरित करता है। इसे पढ़कर व्यक्ति अपने भीतर की सच्चाई और परम सत्य को समझ सकता है।

Kabeer Beejak (कबीर बीजक)
कबीर बीजक-Kabeer Beejak
A Book Is Forever
कबीर बीजक-Kabeer Beejak
A Book Is Forever
कबीर बीजक-Kabeer Beejak

कबीर बीजक क्या है?

कबीर बीजक संत कबीर द्वारा रचित ग्रंथ है, जिसमें उनके दोहे, पद, और साखियों का संग्रह है, जो आध्यात्मिकता, सत्य, और प्रेम पर आधारित हैं।

कबीर बीजक की रचना कब की गई थी?

कबीर बीजक की रचना 15वीं सदी में संत कबीर द्वारा की गई मानी जाती है, जो उनके विचारों और शिक्षाओं का संकलन है।

कबीर बीजक के मुख्य विषय क्या हैं?

कबीर बीजक के मुख्य विषय सत्य, प्रेम, भक्ति, मानवता, और मोक्ष हैं। इसमें सामाजिक और धार्मिक आडम्बरों की आलोचना भी की गई है।

कबीर बीजक क्यों पढ़ना चाहिए?

कबीर बीजक पढ़ने से व्यक्ति को आध्यात्मिक ज्ञान, नैतिकता, और जीवन के गहरे सत्य का बोध होता है। यह पुस्तक व्यक्ति को अपने भीतर झांकने और आत्म-साक्षात्कार करने के लिए प्रेरित करती है।

कबीर बीजक में कितने दोहे और साखियाँ हैं?

कबीर बीजक में सैकड़ों दोहे और साखियाँ शामिल हैं, जो संत कबीर की शिक्षाओं और जीवन के दृष्टिकोण को प्रकट करते हैं।

कबीर बीजक का धार्मिक महत्व क्या है?

कबीर बीजक का धार्मिक महत्व अत्यधिक है, क्योंकि यह कबीर के भक्तों और अनुयायियों के लिए एक प्रमुख मार्गदर्शक ग्रंथ है, जिसमें उनकी शिक्षाएँ और दर्शन व्यक्त किए गए हैं।

कबीर बीजक में किस प्रकार की भाषा का उपयोग किया गया है?

कबीर बीजक में सरल और प्रभावी भाषा का उपयोग किया गया है, जो आम जनता के समझने योग्य है। यह मुख्य रूप से अवधी, ब्रज और भोजपुरी जैसी भाषाओं में लिखा गया है।

Additional information

Weight 230 g
Dimensions 21.59 × 13.97 × 1.47 cm
Author

Swami Anand Kulshresth

ISBN

9789351653974

Pages

160

Format

Paperback

Language

Hindi

Publisher

Diamond Books

ISBN 10

9351653978